Breaking News

धरमजयगढ़ में पीएम आवास योजना का लोगों को मिल रहा लाभ ! फंड की कमी नहीं... क़िस्त आना प्रारम्भ हुआ...

 
          
पंचायत टुडे - धरमजयगढ़ :- हर किसी का यही सपना होता है की हमारा भी एक अपना पक्का घर हो, सर छुपाने के लिए पक्की छत हो और ऐसे ही गरीब लचार लोगो के सपनो को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हर लोगो को पक्का घर के संकल्प को प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से साकार करने का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है । जिसके फलस्वरूप जिले के धरमजयगढ़ विकासखंड के अंतर्गत विभिन्न पंचायतो में बेहद तेज गति से गरीब लोगो का मकान बन रहे है हालाकि बात और है की कुछ पात्र हितग्राहियों के मकान अब भी अपूर्ण है लेकिन उस पर भी आवास शाखा के कर्मचारियों के द्वारा गंभीरता से कार्य कर गरीब ग्रामीणों के हित में काम कर रहे है ।
इस संबंध में विभागीय आंकड़ों के मुताबिक धरमजयगढ़ जनपद क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वितीय वर्ष 2016-17 से 2019 -20 तक कुल 11256 आवास स्वीकृत है । स्वीकृत आवास में से अब तक कुल 9407 आवास पूर्ण हो चुके है, एवं 1849  आवास का कार्य जारी है अपूर्ण 1849 आवास जिनका निर्माण किया जा रहा है । हितग्राहियों के प्रगति के अधर पर लेबल के अनुरूप जियोटैग कराकर द्वितीय/तृतीय क़िस्त की राशी जारी की जा रही है एवं पूर्ण हुए आवासों को भी अंतिम क़िस्त की राशी जारी किया जा रहा है । कुछ समय पहले राशी जारी नही होने के कारण हितग्राहियों द्वारा आवास निर्माण कार्य में रूचि नही ली जा रही थी जिसके कारण बहुत सारे आवास अपूर्ण थे । विभाग के अनुसार वर्तमान में जिला एवं राज्य स्तर से फंड जारी करने में कोई समस्या नही है । अब हितग्राहियों के द्वारा क़िस्त की राशी प्राप्त होने पर रूचि लेते हुए आवास निर्माण तेजी से पूर्ण किया जा रहा है । जिससे हितग्राहियों के चेहरे पर ख़ुशी साफ तौर पर देखी जा सकती है । 
 //अब नही टपकती चम्पी बाई के घर की छत//          धरमजयगढ़ जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत छाल में रहने वाली चम्पी बाई की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के चलते अपना घर नही बनवा पा रही थी बारिश के दिनों में उसके घर की टपकती छत देखकर उसके आंख से आशु आ जाते थे दीवारों में पानी रिसकर घर में घुस जाते थे । जहरीले जीव जंतुओ का डर हमेशा बना रहता था । चम्पी बाई को जब पीएम आवास  ग्रामीण योजना की जानकारी मिली तो उन्होंने अपने कच्चे घर को खुद मजदूरी करके पैसे इकट्टा करके और शासन से मिली राशि को मिलाकर अपना आवास को पक्का कराया । चम्पी बाई ने कहा की जब उन्हें पक्के घर की चाबी मिली तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना नही रहा अब उन्हें बारिश का मौसम बुरा नही लगता बल्कि सुहाना लगता है उन्होंने पक्के मकान के लिए पीएम मोदी और सीएम भूपेश बघेल का आभार ब्यक्त किया ।

No comments